21 March 2016

Indian Share Market Today's Overview

सेंसेक्स 333 अंक बढ़कर 25285 पर और निफ्टी 7700 के ऊपर बंद
हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र सोमवार को ब्याज दरें घटने की उम्मीद से सेंसेक्स और निफ्टी जोरदार बढ़त के साथ बंद हुए है। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 332 अंक बढ़कर 25,285 और एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 100 अंक बढ़कर 7704 के स्तर पर बंद हुआ है।

बैंकिंग, ऑटो और रियल्टी में खरीददारी
 ब्याज दरें घटने से बैंकिंग, ऑटो और रियल्टी स्टॉक्स में खरीददारी देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी 1.75 फीसदी, ऑटो 1.50 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 2 फीसदी बढ़कर बंद हुए है। इसको अलावा फार्मा और कमोडिटी इंडेक्स में भी 1.5 फीसदी तक का उछाल आया है।

मार्केट में क्यों आई तेजी 
ट्रेड स्विफट के सीईओ संदीप जैन के मुताबिक 4 अप्रैल को होने वाली आरबीआई की ब्याज दरों पर बैठक से पहले मार्केट में तेजी का रुझान बन गया है, क्योंकि इस बैठक में ब्याज दरें 0.25 फीसदी घटने की उम्मीद है। इसीलिए रेट सेंसेटिव स्टॉक्स यानी ऑटो, बैंकिंग, रियल्टी और फाइनेंशियल कंपनियों के स्टॉक्स में खरीददारी देखने को मिल रही है। इसके अलावा ग्लोबल मार्केट में स्थिरता और डॉलर में गिरावट से इमर्जिंग मार्केट्स एफआईआई की खरीददारी लौटी है। जिसका फायदा सेंसेक्स और निफ्टी को भी मिल रहा है।

मार्केट दो महीने की ऊंचाई पर 
सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी का दौरा जारी है। घरेलू मार्केट दो महीने की ऊंचाई पर पहुंच गए है। साथ ही 6 जनवरी 2016 के बाद पहली बार निफ्टी ने 7700 के स्तर को पार कर दिया है।

ई-कॉमर्स ट्रेड पर लग सकता है टैक्स, सरकारी पैनल ने की सिफारिश
ई-कॉमर्स ट्रेड पर जल्द टैक्स लग सकता है। ई-कॉमर्स ट्रेड पर बनी एक सरकारी समिति ने 1 लाख रुपए से ऊपर की डील्स पर इक्वलाइजेशन लेवी लगाने का सुझाव दिया है। इसका असर सीधे तौर पर ई-कॉमर्स बिजनेस पर पड़ेगा। समिति ने इससे संबंधित कई सिफारिशें सरकार को सौंप दी हैं।

No comments:

Post a Comment